C Language क्या है इसे कैसे सीखे


नमस्कार दोस्तों आपको hindisb.in में स्वागत है आपको इस ब्लॉग (Blog) में कुछ ना कुछ नया सीखने को जरूर मिलता है! आज हम जानेंगे सी प्रोग्रामिंग का इतिहास (History of c language) C Language क्या है! (what is c language) वैसे तो सी भाषा का इस्तेमाल सॉफ्टवेयर (software) बनाने में किया जाता है! 

सी लैंग्वेज से पहले और लैंग्वेज की थी हम उनके बारे में भी विस्तार से जानेंगे!

C Language क्या है इसे कैसे सीखे, what is c language
C Language

History of c language in hindi ( C का परिचय )!

C भाषा का इतिहास बहुत ही आसान तरिके से समज सकते है History of c language in hindi हम कंप्यूटर की तकनीकी भाषा में programming को परिभाषित करते हैं तो कहते हैं कि computer (कंप्यूटर) को क्रमबद्ध ढंग से दिए जाने वाले निर्देशों का समूह प्रोग्रामिंग कहलाता है! इन निर्देशों को कंप्यूटर तक पहुंचाने के लिए एक भाषा की जरूरत होती है! इसी जरूरत को ध्यान में रखकर AT&T बेल प्रयोगशाला अमेरिका में सन 1972 में C नामक भाषा का विकास किया गया था!

इस भाषा की रचना डेनिस रिची नामक वैज्ञानिक ने की थी इससे पहले जिन भाषाओं का इस्तेमाल प्रोग्रामिंग के लिए किया जाता था C Language उन सब पर भारी पड़ी, और इसका प्रचलन लगातार बढ़ता गया इसकी खास वजह थी कि यह बहुत ही आसान तथा भरोसेमंद थी

कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए भाषाओं का विकास सन 1960 से ही शुरू हो गया था यदि हम इस विकास पर ध्यान से नजर डालें तो इसके पहले चार प्रमुख Language इस्तेमाल की जाने लगी थी!

C Language का विकास क्रम

1.  सन 1960 में International (इंटरनेशनल) कमेटी ने ALGOL नामक भाषा का विकास किया था!
2.  सन 1963 में कैंब्रिज विश्वविद्यालय में CPL नामक भाषा का विकास हुआ!
3. सन 1967 में कैंब्रिज विश्वविद्यालय में मार्टिन रिचर्ड ने BCPL नमक भाषा का विकास किया था!
4. सन 1970 में AT&T  प्रयोगशाला में केनथॉनसन के द्वारा B नामक भाषा का विकास किया गया! 
5. सन 1972 में AT&T प्रयोगशाला में ही डेनिस रिची द्वारा C नामक भाषा का विकास हुआ!
इसी तरिके से धीरे-धीरे C भाषा का विकास हुआ!

जब हम सी भाषा की विशेषताओं पर नजर डालते हैं तो पाते हैं कि यह न तो पूरी तरह से हाई लेवल लैंग्वेज (High Level)की श्रेणी में आती है और ना ही पूरी तरह से लो लैंग्वेज (Low Language) की श्रेणी में आती है यह दोनों के बीच का रास्ता अपनाती है! जिसकी वजह से इसमें दोनों की खूबियां समाहित हो गई!

जब हम इसकी तुलना मशीन ओरिएंटेड भाषा से करते हैं तो पाते हैं कि यह उसकी अपेक्षा प्रोग्राम में बहुत ही ज्यादा सक्षम है और जब हम इसकी तुलना प्रॉब्लम ओरिएंटेड भाषाओं से कहते हैं तो पाते हैं कि उनकी तुलना में मशीन से तालमेल बिठाने में ज्यादा सक्षम है इससे आप इस भाषा की खूबियां का अनुमान लगा सकते हैं!

सी भाषा में काम की शुरुआत

यदि आप सी भाषा में प्रोग्रामिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वही तरीका अपनाना पड़ेगा जो आपने अंग्रेजी भाषा सीखते समय अपनाया था जब हम कोई भी भाषा सीखते हैं तो सबसे पहले उसके अक्षरों की जानकारी हासिल करते हैं जिन्हे हम अल्फाबेट जैसे (A,B,C) भी कहते हैं जब हमारी अक्षरों संबंधित जानकारी पूरी हो जाती है तो हम इसके द्वारा शब्द बनाना सीख जाते हैं!

शब्दों को समझ आने के बाद वाक्य बनाते हैं और जब वाक्य बनाना सीख जाते हैं तो हम पूरा दस्तावेज, PROGRAM बना सकते हैं सी भाषा में प्रोग्रामिंग का सिस्टम भी अलग ऐसा ही है इसमें सबसे पहले आपको उन अक्षरों, अंकों और विशेष प्रतिक चिन्हों की जानकारी हासिल करनी होगी जिन्हें प्रोग्रामिंग में इस्तेमाल करते हैं!

इस जानकारी के बाद कॉन्टेंट, वेरिएबल, और कीबोर्ड की जानकारी प्राप्त करनी होगी इस जानकारी के पूरा होने के पश्चात निर्देशों को लिखना सीखते हैं और जब निर्देश लिखने में महारत हासिल हो जाती है तो प्रोग्राम लिखते हैं इस तरह से हम C में प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं!

करेक्टर सेट ( Crecter set )

1. इस भाषा में 1 से लेकर 4 तक सभी अक्षरों को निर्देश देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यह अक्षर कैपिटल लेटर या स्मॉल लेटर दोनों हो सकते हैं जैसे कैपिटल लेटर ( A,B...Y ,Z) स्मॉल लेटर (a,b….y,z)!
2. जब हम अंको पर नजर डालते हैं तो यह 0 (जीरो) से लेकर 9 तक के किसी भी अंग को इस्तेमाल कर सकते हैं!

उपयोग किए जाने वाले विशेष प्रतीक चिन्ह
“ @  ~ { } + = _ - # & ( ) ^ % : ; < > ‘ . ? /

Conclusion
आपने क्या सीखा History of c language in hindi मुझे आशा हैं की आपको समझ मैं आ गया होगा ऐसे ही Article के लिए hindisb.in website पर बने रहिए तथा इस Article को Social Media पर ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा Share करे जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram, Twitter, Linkdin तथा आपके जो भी कुछ सवाल हैं मुझे comment करे या फिर Email करे!

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Vikash Gupta,

Hindisb.in मैं आपका स्वागत हैं मैं Technical Author हूँ
Education की बात करू तो मैं एक Computer Science
Engineer हूँ मुझे Technical से जुडी जानकारी देना अच्छा
लगता हैं ऐसे ही Technical से जुडी जानकारी प्राप्त करने
के लिए हमारा सहयोग करे Thank u


Writer BY Vikash Gupta

Post a Comment

0 Comments